YouTube वीडियो को वायरल कैसे करें?

क्या आप जानना चाहते हैं की YouTube वीडियो वायरल कैसे करें? आप सही जगह पर आए है. इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब वीडियो वायरल करने के टॉप तरीकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए देखते हैं वो ट्रिक्स.

YouTube के माध्यम से आप लाखों दर्शकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं यह दुनियाभर के लोगों से जुड़ने का एक अविश्वसनीय तरीका है। यदि आपका वीडियो वायरल हो जाता है तो आप रातों-रात फेमस हो जाते हैं — जैसे कि सबसे तेजी से पॉपुलर होने वाला YouTube वीडियो "Baby Shark Dance" है, जिसे 10 बिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया है।

हालाँकि, YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो में बस एक छोटा सा प्रतिशत ही  दस लाख के आंकड़े को पर कर पाता है। वीडियो का वायरल होना अक्सर भाग्य का पर निर्भर करता है, यूट्यूब किस वीडियो को वायरल कर दे ये पूरी तरह उसके अल्गोरिथम पर आधारित है।

नीचे हम YouTube पर वायरल होने के लिए कुछ आजमाई और परखी हुई तकनीकों को साझा करेंगे ताकि आपके वीडियो YouTube पर अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंच सकें।

YouTube वीडियो को वायरल कैसे करें

वैसे तो YouTube पर वीडियोस वायरल करने के सैकड़ों तरीके मिल जायेंगे। मगर, हम यहाँ उन टॉप तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

1. लगातार उच्च गुणवत्ता वाला कंटेंट डालें

YouTube वीडियो को वायरल बनाने का मुख्य कदम नियमित रूप से अपने चैनल पर वीडियोस को अपलोड करना है।

लगातार वीडियो अपलोड करने पर आपको अपने दर्शकों, उनकी प्राथमिकताओं और संघर्षों के बारे में पता चलेगा। साथ ही आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि आपके दर्शकों को कौन सी सामग्री पसंद आ रही है।

नियमित रूप से YouTube वीडियो साझा करने से आपके लक्षित दर्शक वीडियो के अंदर नए वीडियो को देखने की उत्सुकता बनी रहेगी। वे आपके चैनल को अधिक देखना शुरू कर देंगे क्योंकि वे जानते हैं कि उन्हें आपसे हमेशा उच्च-गुणवत्ता वाला कंटेंट मिलेगा।

तो क्या आपको हर दिन एक वीडियो अपलोड करना होगा? बिल्कुल नहीं, आप अपनी सुविधा के अनुसार वीडियो पोस्ट करें। लेकिन, इसके लिए एक निश्चित समय रखें. एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 50 फीसदी यूट्यूबर्स हफ्ते में एक बार वीडियो अपलोड करते हैं।

2. ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए

कोई भी खराब क्वालिटी का ऑडियो और वीडियो नहीं देखना चाहता है. अपने वीडियो के वायरल होने की संभावना को बढ़ाने के लिए अपने YouTube कंटेंट में वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता को प्राथमिकता दें। 

YouTube चाहता है कि उसके यूजर ज्यादा से ज्यादा समय तक उससे जुड़े रहें। धीमी आवाज़ या कम रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो लोगों को पसंद नहीं आते हैं जिस कारण लोग उस वीडियो को स्किप कर आगे बढ़ जाते हैं, इसलिए YouTube का एल्गोरिदम उन्हें नीचे रैंक करता है।

आजकल उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो कंटेंट बनाना काफी आसान है। मार्केट में आपको ऐसे कई फ्री और पेड सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जो कुछ ही क्लिक में वीडियो रिज़ॉल्यूशन बदल सकते हैं और स्टूडियो साउंड के साथ बैकग्राउंड नॉइज़ को हटा सकते हैं। इसलिए, आपको अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर पर निवेश करना चाहिए।

3. वीडियो के Title और Thumbnails को ऑप्टिमाइज़ करें

YouTube का एल्गोरिदम किसी वीडियो के टाइटल और थंबनेल का उपयोग करके यह निर्धारित करता है कि यह यूजर के सर्च किये गए कीवर्ड के लिए कितना रेलेवेंट है। इसलिए, अपने वीडियो में उन कीवर्ड का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करे जिनका इस्तेमाल करके आपके लक्षित दर्शक आपके कंटेंट तक पहुंचेंगे, इससे आपके यूट्यूब वीडियो के वायरल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

आपने एक शब्द सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) जरूर सुना होगा। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके दर्शक जिन कीवर्ड को खोज रहे हैं, पहले आप उन्हें ढूंढें और फिर उसे अपने वीडियो टाइटल, थंबनेल और डिस्क्रिप्शन में शामिल करें।

4. इन्फ्लुएंसर्स के साथ कोलैबोरेट करें

इन्फ्लुएंसर्स ऐसे लोग होते हैं जिन्हे बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। जब आप अपने YouTube वीडियो के तैयार कंटेंट को वायरल करने के लिए उनके साथ कोलैबोरेट करते हैं, तो आप उनके फोल्लोवेर्स को अपने चैनल की तरफ आकर्षित कर सकते है।

इन्फ्लुएंसर्स के साथ काम करने से आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज की संख्या तो बढ़ती ही है, साथ में आपके चैनल पर भी लोगों का भरोसा पाने में मदद मिलती है। आप अपने वीडियो को प्रमोट करने के लिए बड़े इन्फ्लुएंसर्स से संपर्क कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है। हालाँकि, इससे आपके वीडियो के वायरल होने की सम्भावना बहुत हद तक बढ़ जाती है।

5. Hook का उपयोग करें

यदि आप तुरंत उनका ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं, तो वे चले जा सकते हैं। इससे यह संकेत मिलेगा कि आपका वीडियो इतना दिलचस्प नहीं है कि लोगों को बांधे रख सके और आपका वीडियो कितने लोगों को दिखाया जाए, इसमें बाधा उत्पन्न होगी।

किसी भी वीडियो को देखते ही दर्शक पहले कुछ सेकंड में ही तय कर लेते हैं कि उस YouTube वीडियो को देखना जारी रखना है या नहीं। अगर आप दर्शकों का ध्यान तुरंत आकर्षित नहीं करते हैं, तो वे आपके वीडियो को स्किप करके चले जा सकते हैं। जिससे आपके वीडियो के वायरल होने की सम्भावना कम हो सकती है।

इसलिए, अपने वीडियो के प्रोडक्शन प्रक्रिया में, हुक पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करें। यह वीडियो का एक ऐसा भाग हो सकता है जिसमे आप दर्शकों को ऐसा शब्द बोले कि वो आपके वीडियो को अंत तक देखने के लिए रुके रहे। इसके लिए आपको एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखनी होगी, जो लोगों की रुचि बनाए रखने के लिए एक शॉकिंग वर्ड का उपयोग करती है।

6. लम्बे वीडियो को YouTube Shorts में बदलें

YouTube शॉर्ट्स 15 से 60 सेकंड वाले छोटे वीडियो हैं जिन्हे YouTube ने टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स को टक्कर देने के लिए लांच किया है। आप इस वीडियो मार्केटिंग तकनीक का इस्तेमल करके अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर बना सकते हैं। 2024 के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, YouTube शॉर्ट्स को रोज़ाना 70 बिलियन से भी ज्यादा लोग देखते हैं—इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह कितना उपयोगी है।

Youtube Shorts के लिए आपको शुरू से ही नया कंटेंट बनाने में समय बर्बाद करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप अपने चैनल  मौजूद लंबे-फ़ॉर्म वाले वीडियो को YouTube शॉर्ट्स में में बदल सकते हैं। इस प्रकार के छोटे कंटेंट लोग देखना पसंद करते हैं जिससे आपके वीडियो की वायरल होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है।

निष्कर्ष

तो ये रहे वो टॉप 6 तरीके जिसकी मदद लेकर कोई भी अपने YouTube वीडियो को वायरल बना सकता है। अगर आप ऊपर बताये गए चरणों का सही ढंग से पालन करते हैं तो आपके वीडियो को वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता।

यदि आपको आगे भी ऐसी ही जानकारी चाहिए तो इस वेबसाइट को बुकमार्क करें।

Post a Comment

New comments are not allowed.*

Previous Post Next Post